लखनऊ में तेजी फैल रहा कोरोना,03 की मौत केजीएमयू के 3 छात्र समेत 347 संक्रमित,आरडीएसओ कॉलोनी में 35 लोग कोरोना की चपेट में


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) लखनऊ में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। केजीएमयू में एमबीबीएस के तीन छात्र वायरस की जद में आ गए हैं। हालत गंभीर होने पर तीनों छात्रों को लिंब सेंटर स्थित कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां तीनों छात्रों की तबीयत स्थिर बताई जा रही है। 347 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है।यूपी में शनिवार को 1061 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इससे प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 6615 हो गई है। राजधानी लखनऊ में 03 और प्रयागराज में 01 मरीज की मौत भी हुई है। 255 मरीजों संक्रमण मुक्त होने के बाद स्वस्थ घोषित किए गए हैं।प्रदेश में कोरोन संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। लगातार दूसरे दिन प्रदेश में 01 हजार से अधिक केस मिले हैं। लखनऊ लगातार मरीजों की संख्या में आगे हैं। वहां शनिवार को कुल 273 मरीज मिले हैं। इसके बाद सबसे अधिक 46-46 मरीज सहारनपुर और प्रयागराज में मिले हैं। वाराणसी में 43, गौतमबुद्ध नगर, गोरखपुर में 41-41, कानपुर नगर में 39, मेरठ में 37, बरेली में 33, गाजियाबाद में 32, मथुरा 29, झांसी 25, रायबरेली में 23, बलरामपुर में 22 मरीज मिले हैं। उधर प्रदेश में अब तक कुल 612351 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 596953 पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं।लगातार मरीजों का ग्राफ बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में हलचल मच गई है। दो मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है। अधिकारियों का कहना है कि सभी मरीजों के संपर्क में आने वालों की जांच कराई जा रही है। एक मरीज के सापेक्ष कम से कम 25 लोगों के नमूने लिए जा रहे हैं। ताकि संक्रमण के प्रसार को आसानी से रोका जा सके।आलमबाग स्थित आरडीएसओ कॉलोनी में 35 से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इससे इलाके में हड़कंप मच गया। आनन-फानन जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग में पूरी कॉलोनी सीज कर दी है। रेलवे कॉलोनी में मुझे कई दिनों से कोरोना के मरीज मिल रहे थे। इस कॉलोनी में बड़ी संख्या में रेलवे के अफसर और कर्मचारी रह रहे हैं। इलाके में कोरोना संक्रमण फैल गया। लोगों का कहना है कि 3 दिन से वायरस लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को करीब 35 से अधिक लोग संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। कॉलोनी के आने-जाने वाले सभी रास्ते सील कर दिए गए हैं। आरपीएफ का पहरा बिठा दिया गया है। कोरोना वायरस को हराने वालों की रफ्तार काफी धीमी है। 57 मरीजों ने वायरस को मात दी है। संक्रमितों से कई गुना धीमी रफ्तार में मरीजों के ठीक होने पर अधिकारियों ने चिंता जाहिर की है। कुल कोरोना मामले 83874,मौत 1199 स्वस्थ्य 81027   उपचाराधीन 1648 

दिल्ली मे लॉकडाउन संभावना:स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
  जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की किसी भी संभावना से इनकार किया. उन्होंने ये साफ़ तौर पर कहा कि कोरोना वायरस के तेज़ी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाना कोई समाधान नहीं है।सत्येंद्र जैन ने कहा कि इससे पहले जब लॉकडाउन लगाया गया था तो ये तर्क था कि ये वायरस कैसे फैलता है, इसके बार ठीक से किसी को जानकारी नहीं थी.सत्येंद्र जैन ने पत्रकारों से कहा, “एक आदमी के संक्रमित होने और इससे ठीक ठीक होने में 14 दिन लगते हैं. विशेषज्ञों ने कहा कि 21 दिनों तक लॉकडाउन लगाने से वायरस ख़त्म हो जाएगा. सरकारें लॉकडाउन की अवधि बढ़ाती रहीं लेकिन वायरस ख़त्म नहीं हुआ. मुझे नहीं लगता कि लॉकडाउन समस्या का कोई हल है. दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की कोई संभावना नहीं है.”हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीज़ों के लिए पर्याप्त संख्या में बेड्स हैं और अगर ज़रूरत पड़ती है तो इसे बढ़ाया भी जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की किसी भी संभावना से इनकार किया। उन्होंने ये साफ़ तौर पर कहा कि कोरोना वायरस के तेज़ी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाना कोई समाधान नहीं है।सत्येंद्र जैन ने कहा कि इससे पहले जब लॉकडाउन लगाया गया था तो ये तर्क था कि ये वायरस कैसे फैलता है, इसके बार ठीक से किसी को जानकारी नहीं थी।

बांग्लादेश मे पीएम मोदी के दौरे के विरोध में प्रदर्शन चार लोगों की मौत


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) पुलिस के साथ इन बांग्लादेश मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,चटगांव में जुमे की नमाज़ के बाद हथाज़री मदरसे से विरोध मार्च निकला जिसके बाद हिंसक झड़प हुई।पुलिस के साथ इन झड़पों में कई लोग घायल हुए हैं। पुलिस के साथ इन झड़पों में कई लोग घायल हुए हैं।

इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई जिसमें कई पत्रकार भी घायल हुए हैं।वहीं, उनके इस दौरे के विरोध में बांग्लादेश के चटगांव में विरोध प्रदर्शन हुए जिस दौरान पुलिस के साथ हिंसक झड़प में कम से कम चार लोगों की मौत हुई है। इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी के दौरे के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के बाद राजधानी ढाका के बैतुल मुकर्रम इलाक़े में विरोध प्रदर्शन हुए थे।

इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी के दौरे के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के बाद राजधानी ढाका के बैतुल मुकर्रम इलाक़े में विरोध प्रदर्शन हुए थे।

बांग्लादेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भाषण चु्नावी आचार संहिता का उल्लंघन मतुआ समुदाय को लुभाने की कोशिश
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता)पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खड़गपुर की चुनावी रैली में इस बात पर सख़्त आपत्ति जताई है कि राज्य में चुनाव हो रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश जाकर बंगाल पर भाषण दे रहे हैं।समाचार एजेंसियों के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने मोदी के बांग्लादेश में दिए भाषण को चु्नावी आचार संहिता का उल्लंघन बताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओराकान्दी (बांग्लादेश) स्थित मतुआ समुदाय के मंदिर में पूजा-अर्चना की और कहा कि “मुझे याद है, पश्चिम बंगाल के ठाकुरनगर में जब मैं गया था, तो वहाँ मेरे मातुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया था. विशेष तौर पर ‘बॉरो माँ’ का अपनत्व, माँ की तरह उनका आशीर्वाद, मेरे जीवन के अनमोल पल रहे हैं। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश, दोनों ही देश अपने विकास से, अपनी प्रगति से पूरे विश्व की प्रगति देखना चाहते हैं. दोनों ही देश दुनिया में अस्थिरता, आतंक और अशांति की जगह स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं।इसके बाद उन्होंने कहा, “मैं बांग्लादेश के राष्ट्रीय पर्व पर भारत के आपके 130 करोड़ भाइयों-बहनों की तरफ से आपके लिए प्रेम और शुभकामनाएं लाया हूँ. आप सभी को बांग्लादेश की आज़ादी के 50 साल पूरे होने पर ढेरों बधाई, हार्दिक शुभकामनाएँ।”उन्होंने कहा, “मतुआ संप्रदाय के हमारे भाई-बहन श्री श्री हरिचन्द ठाकुर जी की जन्म जयंती के पुण्य अवसर पर हर साल ‘बारोनी स्नान उत्सव’ मनाते हैं. भारत से बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस उत्सव में शामिल होने के लिए, ओराकान्दी आते हैं. भारत के मेरे भाई-बहनों के लिए ये तीर्थ-यात्रा और आसान बने, इसके लिए भारत सरकार की तरफ से प्रयास और बढ़ाये जाएंगे. ठाकूरनगर में मतुआ संप्रदाय के गौरवशाली इतिहास को प्रतिबिंबित करते भव्य आयोजनों और विभिन्न कार्यों के लिए भी हम संकल्पबद्ध हैं।”मोदी ने कहा, “भारत आज ‘सबका साथ, सबका विकास, और सबका विश्वास’के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहा है, और बांग्लादेश इसमें हमारा सह-यात्री है. वहीं बांग्लादेश आज दुनिया के सामने विकास और परिवर्तन का एक मज़बूत उदाहरण पेश कर रहा है और इन प्रयासों में भारत आपका सह-यात्री है।”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here