जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (एजाज़ रिज़वी ) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ नगर निगम की टीम सोमवार सुबह पूर्व मंत्री आजम खान की बहन निकहत अफलाक को आवंटित रिवर बैंक कॉलोनी के आवास में मुख्य गेट खोलकर अंदर घुसी। अलाउंसमेंट कराया गया। अगर कोई अंदर है तो बाहर आ जाए। वीडियोग्राफी कराई गई। अंदर कोई नहीं मिला। पीछे का गेट खुला हुआ था। नगर निगम की टीम ने आजम खान की बहन का सील कर दिया। यह मकान आजम खान की बहन को मुलायम सरकार के दौरान नियमों को ताक पर रखकर आवंटित किया गया था। कुछ दिन पहले नगर निगम ने मकान खाली करने की नोटिस जारी की थी। उधर, आजम खान की बहन ने नोटिस साक्ष्य विहीन बताते हुए कहा था कि वह मकान पर लगातार रह रही है और बिजली का बिल और किराया भी जमा कर रही है। मगर इसके बाद नगर निगम ने शासनादेश का हवाला देते हुए कहा कि आजम खान की बहन लखनऊ की निवासी नहीं है। दूसरा यह कि नगर निगम कर्मचारी नहीं है। वहीं, नगर निगम ने नोटिस में कहा था कि आजम खान की बहन रामपुर में पढ़ाती हैं और वहीं पर रह रही है। आसपास के लोगों ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि मकान में ताला लगा रहता है। उन्हें 15 अक्टूबर को नोटिस जारी कर 15 दिन में आवास खाली करने को कहा गया था। मगर जब आवास खाली नहीं हुआ तो सोमवार सुबह नगर निगम की टीम मौके पर पहुंचकर आवास को सील कर अपने कब्जे में ले लिया। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि 2007 में यह आवंटन नियमों के खिलाफ किया गया था और तब आजम खान की बहन रामपुर में शिक्षकों के पद से रिटायर थी लखनऊ की निवासी भी नहीं थी। इसलिए विधिक प्रक्रिया अपनाते हुए मकान को खाली करने की नोटिस दी गई थी। समयावधि बीतने के बाद नगर निगम की टीम सोमवार को सुबह रिवर बैंक कॉलोनी आवास पर गई थी, लेकिन वहां कोई नहीं था। अनाउंसमेंट भी कराया गया और वीडियोग्राफी भी कराई गई थी। जिसके बाद मुख्य गेट को तोड़कर अंदर के कमरों को सील कर दिया गया। पिछले माह नगर निगम ने अपनी रिवर बैंक कॉलोनी में पूर्व मंत्री आजम खां की बहन को किराए पर दिए आवास का आवंटन निरस्त करने का नोटिस दिया था। नोटिस में कहा गया था कि रामपुर में शिक्षिका पद से सेवानिवृत्त निकहत अफलाक अब रामपुर में अपने स्थायी आवास पर ही रहती हैं। निकहत को तत्कालीन नगर विकास मंत्री रहे आजम खान के कार्यकाल में वर्ष 2007 में रिवर बैंक कॉलोनी में भवन संख्या ए2/1 आवंटित किया गया था। पांच हजार वर्गफीट क्षेत्रफल पर बने इस आवास का किराया एक हजार प्रति माह निर्धारित किया गया था।

 एलडीए अभियान ड्रैगन माल अल् ज़ायर कैफे ढाहए,
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (ज्ञान ) जिला प्रशासन व एल डी ए के संयुक्त अभियान में कार्यवाही करते हुए लाल बाग स्थित ड्रैगन माल जो लाल बाग गर्ल्स स्कूल लाल बाग मे स्थित है इसको स्कूल की ज़मीन पर क़ब्ज़ा करके

अनधिकृत तरीके से बनी थी और ठाकुरगंज स्थित अल् ज़ायेर कैफे जैसे समेत कई कमर्शियल अनाधिकृत इमारतें को ढाह दी हैं। अल् ज़ायर कैफे हुक़्क़ा बार है जो घंटा घर के क़रीब अवैध ढंग से चलाया जा रह था।

जिला अधिकारी/वी सी एलडीए अभिषेक प्रकाश ने खुद कमान संभाली हुई थी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि अभियान 3 महीने तक चलता रहेगा। इसमें जहां जहां पर भी शहर के अंदर अवैध निर्माण हैं उन्हें तोड़ा जाएगा ।

यूपी में कोरोना संक्रमण के 1788 नये मामले आए, 25 और लोगों की मौत
उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे के भीतर 25 लोगों की मौत हो गई। इससे संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7076 हो गयी है। राहत की बात यह है कि यूपी में संक्रमण की दर पिछले 45 दिनों से लगातार घट रही है।सरकारी प्रवक्‍ता ने सोमवार को बताया कि राज्‍य में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1788 मामले सामने आए जबकि कुल संक्रमितों की संख्‍या 4 लाख 85 हजार 609 हो गई है। प्रवक्‍ता के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 2040 मरीज़ों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया और अब तक कुल 4 लाख 55 हजार 498 संक्रमितों को उपचार के बाद छुट्टी मिल चुकी है। इस समय राज्‍य में उपचार करा रहे संक्रमितों की संख्‍या 23 हजार 35 है। प्रवक्‍ता ने बताया कि राज्‍य में 24 घंटे में हुई 25 मौतों में सर्वाधिक तीन-तीन मौतें लखनऊ और मेरठ में हुई हैं। दो मौतें प्रयागराज और वाराणसी में हुई हैं।स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार लखनऊ में संक्रमण के 220, गौतम बुद्ध नगर में 158, मेरठ में 146 और गाज़ियाबाद में 142 नए मामले सामने आए हैं।

मथुरा के मंदिर परिसर में नमाज अदा करने पर रिपोर्ट दर्ज
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता )मथुरा के नंदगांव स्थित नंदबाबा मंदिर परिसर में नमाज अदा करने वाले दो युवकों और उनके दो साथियों की तलाश में पुलिस जुट गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि चारों युवकों की तलाश की जा रही है। चारों युवक दिल्ली निवासी हैं तथा खुदाई खिदमतगार संस्था के सदस्य बताए जाते हैं। नंदबाबा मंदिर के सेवायतों ने इन चारों युवकों के खिलाफ थाना बरसाना में रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोप है कि दिल्ली निवासी फैजल और मोहम्मद चांद ने सेवायतों की बिना अनुमति और जानकारी के मंदिर परिसर में नमाज अदा की। साथियों से फोटो खिंचवाकर इसे सोशल मीडिया पर डाल दिया। इनके इस कृत्य से हिंदू समाज में रोष है। सेवायतों ने कानूनी कार्रवाई की मांग की है। सेवायत कान्हा गोस्वामी ने नमाज अदा करने वाले दोनों युवकों के संबंध विदेशी मुस्लिम संगठनों से होने की आशंका जताई है। साथ ही विदेशी फंडिंग की जांच की भी मांग की गई है। उधर, सोमवार की सुबह सेवायतों ने मंदिर परिसर को गंगाजल से धुलवाया और हवन-पूजन किया। एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि जानकारी मिली है कि चारों युवक चौरासी कोस की परिक्रमा करने के लिए 26 अक्तूबर को वृंदावन पहुंचे थे। 29 अक्तूबर को नंदबाबा मंदिर में इन्होंने अपनी यात्रा पूरी की। इसी दिन दो युवकों ने मंदिर में नमाज अदा की। सेवायतों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी युवकों की तलाश में पुलिस जुट गई है। 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here