महाराष्ट्र में कोरोना महामारी,रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक कर्फ़्यू,होटल,रेस्टोरेंट और बार,बड़ी फिल्मों की शूटिंग पर भी रोक,
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) महाराष्ट्र में कोरोना महामारी की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है।कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के कारण रात का कर्फ़्यू लागू कर दिया गया है। ये कर्फ़्यू रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा।महाराष्ट्र सरकार में मंत्री असलम शेख ने बताया कि केवल अनिवार्य सेवाओं को ही जारी रखने की इजाजत दी जाएगी. रेस्तरां से ग्राहक केवल खाना पैक कराकर ले जा सकेंगे। दफ़्तरों के लिए निर्देश दिया गया है कि वे अपने स्टाफ़ से घर से काम कराएंगे।उन्होंने बताया, “सार्वजनिक परिवहन में उतने ही लोग बैठ सकेंगे जितनी उनमें सीटें होंगी. रिक्शॉ, टैक्सी और निजी गाड़ियों में बैठने की क्षमता से आधे लोग यात्रा कर सकेंगे।”असलम शेख ने कहा, “आने वाले दिनों में शनिवार और रविवार को राज्य में लॉकडाउन लागू किया जा सकता है. खुली जगहों जैसे गार्डन, समंदर किनारे, गेटवे ऑफ़ इंडिया जैसी जगहों पर शनिवार और रविवार को जाने पर रोक रहेगी\”इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर हुई एक रिव्यू मीटिंग में केंद्रीय टीम को महाराष्ट्र जाकर स्थिति का जायजा लेने के लिए कहा है। कोरोना पर काबू पाने के लिए महाराष्ट्र कैबिनेट ने बड़े फैसले लिए हैं। राज्य में बढ़ते कोरोना को देखते हुए सख्त दिशा निर्देशों को लागू किया गया है। कैबिनेट ने फैसला लिया है कि प्रदेश में संपूर्ण लॉकडाउन तो नहीं किया जाएगा। लेकिन पांबदियां काफी सख्त होंगी। यानी होटल, रेस्टोरेंट और बार बंद रहेंगे। यहां पर बैठकर खाना नहीं खाया जाएगा। हालांकि पैकिंग सुविधा जारी रहेगी।  फैसले में यह भी कहा गया है कि आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को ही रात में निकलने की अनुमति होगी। यह सभी दिशा निर्देश सोमवार शाम 8 बजे से लागू होंगे। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बड़ी फिल्मों की शूटिंग पर भी रोक लगा दी है। इसके साथ ही थियेटर भी बंद रहेंगे। साथ ही पार्क को भी बंद रखने का फैसला किया गया है। देश में कोरोना के आ रहे नए मामलों में आधा से ज्यादा तो अकेले महाराष्ट्र से ही है। शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 49 हजार 445 नए मामले सामने आए। जबकि 277 लोगों की मौत हो गई। इसमें 3 अप्रैल को मुंबई में 9 हजार से ज्यादा नए केस और 27 मौतें भी शामिल हैं। प्रदेश में कोरोना के 4 लाख 1 हजार 72 मामले सक्रिय हैं।राज्य में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और एमएनएस राज ठाकरे से बातचीत भी की है।

लखनऊ मे 1129 नए कोरोना के मरीज़,यूपी में एक केस मिलते ही 20 मकान होंगे सील, कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम योगी ने जारी किया आदेश
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) राज्य सरकार ने कंटेनमेंट जोन का दायरा नए सिरे से तय कर दिया है। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की ओर से इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। इसके मुताबिक एक केस होने पर 25 मीटर और एक से अधिक होने पर 50 मीटर को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। 25 मीटर के दायरे में 20 घर और 50 मीटर के दायरे में 60 घर होंगे। इसमें क्षेत्र के हिसाब से बदलाव हो सकता है।मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अंतिम पॉजिटिव केस के सैंपल कलेक्शन की तिथि से 14 दिन तक संबंधित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन बना रहेगा। यदि अंतिम पॉजिटिव केस को सैंपल कलेक्शन की तिथि 14 दिनों तक कोई अन्य केस उस क्षेत्र में नहीं पाया जाता है तो ऐसे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर कर दिया जाएगा। जिला सर्विलांस अधिकारी रोजाना कोविड-19 केस की जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को देगा। कंटेनमेंट जोन के सर्वेक्षण के लिए आवासों की संख्या और टीम का निर्धारण किया जाएगा।कंटनमेंट जोन में स्थित घरों के लिए एक टीम लगाई जाएगी। एक क्षेत्र में एक से अधिक कोविड-19 पॉजिटिव केस होने पर कलस्टर मानते हुए इसके मध्य बिंदु को एपीसेंटर चिह्नित करते हुए 50 मीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में स्थित घरों को आच्छादित करने के लिए एक टीम लगाई जाएगी। प्रत्येक टीम अपने क्षेत्र के घरों का भ्रमण कर अपने कार्यों की रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र पर भरेगी। हर टीम में स्वास्थ्य कर्मी, निकाय कर्मी या ग्राम विकास पंचायती राज कर्मी और स्थानीय प्रशासन का एक-एक सदस्य होगा। प्रत्येक टीम के सदस्य अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर जनसामान्य को कोविड रोग से बचाव और लक्षणों के बारे में जानकारी देंगे। खांसी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में परेशानी आदि के लक्षण वाले रोगियों को चिह्नित कर ऐसे रोगियों का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर और लक्षणों का विवरण अपने प्रपत्र पर भरेंगे। प्रत्येक पांच टीम में एक सुपरवाइजर होगा। जो काम समाप्त होने पर सभी सूचनाओं को जिला सर्विलांस अधिकारी को उपलब्ध कराएगा। जिले की सूचना राज्य मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी।

महंत यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह ख़ान ने शनिवार को डासना के एक मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद के ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।अमानतुल्लाह ख़ान का आरोप है कि महंत ने पैग़ंबर मोहम्मद के ख़िलाफ़ अपमानजक भाषा का इस्तेमाल किया है और मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है।उन्होंने जामिया नगर पुलिस थाने में दी अपनी शिकायत में कहा है कि पैग़ंबर के ख़िलाफ़ ईशनिंदा की वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. उनका कहना है कि वो एक मुसलमान हैं जो इस्लाम के सिद्धांतों का पालन करते हैं। आम आदमी पार्टी विधायक ने अपनी शिकायत में लिखा है कि इस वीडियो क्लिप में महंत निरसिंहानंद अपमानजनक शब्दों का बार-बार प्रयोग कर रहे हैं।दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता चिनमय बिस्वाल का कहना है कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है।महंत यति नरसिंहानंद ग़ाज़ियाबाद के डासना के उसी देवी मंदिर के महंत हैं जहां पर 11 मार्च को नल से पानी पीने के कारण एक मुस्लिम बच्चे आसिफ़ को बेरहमी से पीटा गया था और वीडियो बनाकर वायरल किया गया था।

नक्सली हमले के बाद अमित शाह ने बीच में छोड़ा असम का चुनावी दौरा, लौट रहे दिल्ली
जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली(संवाददाता)छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर नक्सलियों के साथ हुए एनकाउंटर के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम का चुनावी दौरा बीच में छोड़ दिया है। वह वापस दिल्ली लौट रहे हैं, जहां पर वे हालात का जायजा लेंगे। शाह इस समय असम में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए राज्य के दौरे पर हैं।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली वापस लौटने से पहले गुवाहाटी में नक्सली हमले को लेकर कहा कि सर्च ऑपरेशन जारी है। दोनों ही पक्ष हताहत हुए हैं। हमारे जवान शहीद हुए हैं। मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मैं उनके परिवार वालों को भरोसा दिलाता हूं कि जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। इसके अलावा, अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के शहीद होने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से रविवार को बात की और हालात का जायजा लिया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शाम असम में अपने दौरे को बीच में स्थगित कर दिल्ली लौट रहे हैं।बीजेपी के वरिष्ठ नेता और असम विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रभारी जितेंद्र सिंह ने बताया है कि नक्सल हमले की वजह से गृह मंत्री ने अपना दौरा बीच में छोड़ दिया है। वे छत्तीसगढ़ की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए रविवार शाम तक दिल्ली पहुँचेंगे।छत्तीसगढ़ में नक्सल ऑपरेशन के डीजी अशोक जुनेजा ने रविवार सुबह 22 जवानों के मारे जाने की पुष्टि की थी।उन्होंने बताया कि शनिवार को बीजापुर में हुई मुठभेड़ में 22 जवान मारे गये और एक जवान अब भी लापता है।इस मुठभेड़ को, पिछले कुछ सालों में छत्तीसगढ़ में माओवादियों का सबसे बड़ा हमला कहा जा रहा है।छत्तीसगढ़ नक्सलवाद से प्रभावित रहा है और पहले भी इस तरह के बड़े माओवादी हमले होते रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here