पंजाब निकाय चुनाव में कांग्रेस की प्रचंड जीत, भाजपा की शर्मनाक हार ,अकाली दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी को मायूसी


जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता )पंजाब निकाय चुनाव के बुधवार को आए नतीजों में कांग्रेस को प्रचंड जीत मिली है। सात नगर निगमों में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। मोहाली निगम का परिणाम गुरुवार को आएगा। शिरोमणि अकाली दल के लिए ये चुनाव काफी निराशाजनक रहे। वहीं भारतीय जनता पार्टी कई जगह अपना खाता तक नहीं खोल पाई। आम आदमी पार्टी भी इस बार कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई।पंजाब में हुए नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायतों के चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने एकतरफ़ा जीत हासिल की है। ये किसान आंदोलन और अकाली दल के बीजेपी से अलग होने के बाद हुए किसी चुनाव के पहले नतीजे हैं। पंजाब में 8 नगर निगमों और 109 नगर परिषदों के लिए हुए चुनावों में अब तक आए 7 नगर निगमों के नतीजों में सभी कांग्रेस ने जीते हैं। वहीं 190 नगर परिषद में से अब तक 104 के नतीजे आए हैं जिनमें कांग्रेस ने 98 और विपक्षी दलों ने 06 नगर परिषदों में जीत हासिल की है।

यही नहीं सुखबीर सिंह बादल के निर्वाचन क्षेत्र जलालाबाद में भी कांग्रेस ने 11 सीटें जीती हैं ।जबकि अकाली दल ने केवल पांच सीटें जीती हैं। इन चुनावों में सिर्फ़ बीजेपी ही नहीं अकाली दल और आप ने भी ख़राब प्रदर्शन किया है। किसान क़ानूनों का विरोध कर रही आम आदमी पार्टी को अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद थी लेकिन वो अकाली दल से भी पीछे तीसरे नंबर पर है। 
चौंकाने वाले नतीजे : यहां भाजपा प्रत्याशियों को मिले सिर्फ घरवालों के वोट


फतेहगढ़ साहिब की तीन नगर परिषदों और एक नगर पंचायत के चुनाव में केंद्र की सत्ता पर काबिज भाजपा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। भाजपा के ज्यादातर उम्मीदवारों को 20 या 50 पचास से अधिक वोट नहीं मिले।

सरहिंद और मंडी गोबिंदगढ़ के उम्मीदवारों को तो 20 व उससे कम वोट मिले। वार्ड-23 में भाजपा को केवल सात वोट ही मिले। मंडी गोबिंदगढ़ के वार्ड नंबर-18 में भाजपा के उम्मीदवार विष्णु दत्त को मात्र 20 वोट मिले। वार्ड नंबर-17 में भाजपा के उम्मीदवार कृष्ण कुमार को मात्र 20 और वार्ड नंबर- 24 में बीजेपी के उम्मीदवार परमजीत सिंह को मात्र 17 वोट मिले हैं। भाजपा उम्मीदवारों को अपने परिवार के वोटों से ही सब्र करना पड़ा। इसी तरह सरहिंद के वार्ड नंबर एक में भाजपा को 14 वोट, वार्ड नंबर- 23 में सबसे कम सात वोट, वार्ड नंबर- दो में आठ वोट, वार्ड- तीन में 13, वार्ड- 10 में 14, वार्ड 14 में 15 और वार्ड नंबर-19 में 21 वोट ही मिले।
सनी देओल के संसदीय क्षेत्र में भाजपा को मिली करारी हार, खाता भी नहीं खुला


किसान आंदोलन के बीच पंजाब निकाय चुनाव में कांग्रेस को भारी जीत मिली है। वहीं शिरोमणि अकाली दल से अलग होने के बाद अपना पहला चुनाव लड़ रही भाजपा के हाथ मायूसी लगी है। खास बात यह है कि कई दिग्गजों के इलाके में भाजपा को जीत हासिल नहीं हो सकी है। अभिनेता से नेता बने  सनी देओल के संसदीय क्षेत्र में भी पार्टी को मायूसी का सामना करना पड़ा है। यहां कि सभी सीटों पर कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया है।


कपूरथला निगम चुनाव में कांग्रेस की एकतरफा जीत, 50 में से 45 सीटें की फतह, भाजपा-शिअद के दफ्तरों पर लटके ताले
चंडीगढ़ के कपूरथला नगर निगम के कुल 50 वार्ड में से 45 में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। यहां स्पष्ट बहुमत मिलने पर कांग्रेस अपना पहला मेयर बनाएगी। अकाली दल ने तीन वार्ड और दो में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। आप और भाजपा खाता तक नहीं खोल सकी। सुल्तानपुर लोधी में 10 सीटों पर कांग्रेस और तीन पर अकाली दल ने जीत दर्ज की है।जिला चुनाव अधिकारी के अनुसार कपूरथला नगर निगम के 50 वार्ड के लिए नामांकन दाखिल हुए थे। वार्ड नंबर 8 से कांग्रेस के उम्मीदवार मनीष कुमार निर्विरोध जीते थे। कपूरथला के 50 वार्ड में से वार्ड नंबर सात और 37 में निर्दलीय और अकाली दल ने वार्ड 16, 28 और 48 में जीत हासिल की है। शेष वार्ड में कांग्रेस ने परचम लहराया है। वहीं वार्ड नंबर 21 में टाई होने के चलते अकाली-कांग्रेस में ढाई-ढाई साल के कार्यकाल में सहमति बनी है। सुल्तानपुर लोधी में वार्ड नंबर 1, 3 और 13 पर अकाली दल और अन्य पर कांग्रेसी उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

किसान संगठनों ने 18 फरवरी को देशभर में चार घंटे रेल रोको आंदोलन पर रेलवे अलर्ट

जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) किसानों के रेल रोको एलान को लेकर रेलवे अलर्ट मोड में है। ट्रेनों के संचालन में किसी तरह का हादसा न हो इसे लेकर रेलवे की परेशानी बढ़ गई है। लिहाजा रेलवे पुलिस राज्य सरकार के साथ संपर्क बनाए रखने के साथ आरपीएफ बटालियन की तैनाती भी कर दी है। आरपीएफ महानिदेशक ने कहा है कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सरकारों के साथ संपर्क में है। किसान संगठनों ने 18 फरवरी को देशभर में चार घंटे ट्रेन रोकने का एलान किया है। इसको लेकर रेलवे स्टेशनों और रेलवे फाटकों पर सुरक्षा कड़ी की गई है। गुरुवार की सुबह से आरपीएफ और जीआरपी के जवान सभी स्टेशनों पर भी तैनात रहेंगे। साथ ही आरपीएफ को रेलवे ट्रैक की निगरानी करने के निर्देश जारी किया गया है ताकि रेल पटरी को क्षतिग्रस्त नहीं होने दिया जाए। किसी भी बाहरी व्यक्ति को स्टेशन परिसर में जाने पर रोक लगाई जाएगी। सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले ही स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। सभी जीआरपी थाना प्रभारियों को अलर्ट कर दिया गया है। ऐसे स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां से किसान स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकते है। ट्रेनों का परिचालन बाधित नहीं हो इसके लिए बड़ी संख्या में बटालियन उतारे जाएंगे। रेल रोको के एलान से सतर्क रेल प्रशासन ने 20 अतिरिक्त आरपीएसएफ  कंपनियों को तैनात करेगा। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में किसानों के उग्र प्रदर्शन होने की उम्मीद है, लिहाजा इन कंपनियों का ध्यान इन राज्यों पर केंद्रित रहेगा। रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा है कि सभी से शांति बनाए रखने की अपील की गई है। जिला प्रशासन के साथ संपर्क में रहेंगे। सुरक्षा के लिए नियंत्रण कक्ष रहेगा। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल व उत्तर प्रदेश क्षेत्र में खास सुरक्षा के इंतजाम किया गया है। इन राज्यों में करीब 20 हजार कर्मियों को तैनात किया गया है। रेल यात्रियों की सुरक्षा के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here