भारत की उम्मीदों को झटका, डोमिनिका कोर्ट ने मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर लगाई रोक, वकील का सनसनीखेज दावा
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) पीएनबी घोटाले के आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की कोशिशों में लगे भारत की उम्मीदों को फिलहाल के लिए झटका लग गया है। पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर डोमिनिकाई कोर्ट ने रोक लगा दी है, क्योंकि चोकसी के वकील ने वहां बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की है और कहा है कि उसे कानूनी अधिकारों से वंचित कर दिया गया था और उसे शुरू में अपने वकीलों से मिलने की अनुमति नहीं दी गई थी। इस मामले में आज फिर से सुनवाई होगी। कोर्ट ने 28 मई को स्थानीय समयानुसार नौ बजे सुनवाई के लिए कहा है। वहीं, डोमिनिका लिंकन कॉर्बेट के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि पीएनबी घोटाले में भारत में वांछित भगोड़े मेहुल चोकसी को भारत नहीं बल्कि एंटीगुआ वापस भेजा जाएगा। बता दें कि फिलहाल, चोकसी डोमिनिका पुलिस की कस्टडी में है और उससे पूछताछ की जा रही है। बता दें कि बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका बंदी या हिरासत में लिए जाने के खिलाफ नागरिकों के पास एक हथिहार है जो नागरिकों को अपने हितों की रक्षा का लिए कोर्ट में जज के पास जाने का शक्ति प्रदान करता है। हालांकि, यह साबित करना होगा कि उसने कोई गैर-कानूनी काम नहीं किया है। मेहुल चोकसी के डोमिनाका में वकील वेन मार्श ने कहा कि यह न्याय का उपहास है क्योंकि चोकसी कानूनी प्रतिनिधित्व का हकदार है, चाहे वह एंटीगुआ में हो या डोमिनिका में। वहीं, भारत में चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि उनके मुवक्किल (मेहुल चोकसी) को जॉली हार्बर से कई लोगों ने उठाया था, जहां उनके अचानक लापता होने के बाद उनकी कार मिली थी और फिर उन्हें डोमिनिका ले जाया गया। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में चोकसी के डोमिनिकाई वकील वेन मार्शे ने कहा कि मैंने पाया कि उसे (मेहुल चोकसी) बुरी तरह पीटा गया था, उसकी आंखें सूजी हुई थीं और उसके शरीर पर कई जले हुए निशान थे। उसने मुझे बताया कि एंटीगुआ के जॉली हार्बर में उसका अपहरण कर लिया गया था और उन लोगों द्वारा डोमिनिका लाया गया था जिन्हें वह भारतीय मान रहा था। एंटीगुआ पुलिस का मानना है कि उसे किडनैप कर एक जहाज पर ले जाया गया था, जो लगभग 60-70 फीट लंबा था। चोकसी के डोमिनिका में पकड़े जाने के बाद एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका को मेहुल चोकसी को सीधे भारत को सौंपने के लिए कहा है। हालांकि, उऩ्होंने कहा कि आखिरकार, यह डोमिनिका सरकार का संप्रभु निर्णय है कि वे किस देश में मेहुल चोकसी को वापस भेजते हैं, जब तक कि कोर्ट अपना फैसला न दे दे।

अलीगढ़ में जहरीली शराब से 11 मौत,4 गिरफ्तार


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में एक बार फिर से जहरीली शराब ने कहर बरपाया है। दो थाना इलाकों में दो ट्रक ड्राइवर समेत 11 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 12 लोग अभी अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें से कई की आंखों की रोशनी जाने की बात सामने आ रही है। वहीं, सीएम ने मामले का संज्ञान लिया है और दोषियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।मामला अलीगढ़ जिले के लोधा थाना इलाके के करसुआ, निमाना, हैवतपुर और अंडला गांव का है। बताया जा रहा है कि जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर आईओसी का गैस बोटलिंग प्लांट है। प्लांट के ठीक सामने करसुआ और अंडला गांव हैं। दोनों गांवों में एक ही ठेकेदार के दो छोटे ठेके हैं। गुरुवार को लोगों ने यहां से शराब खरीदकर पी थी। शराब पीने के बाद अचानक लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी। जिससे अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें दो ट्रक ड्राइवर शामिल हैं। शराब पीने से करीब पांच लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है। जबकि 11 लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। वहीं, अलीगढ़ के ही जवां थाना इलाके के गांव छेरत में भी तीन लोगों की मौत हो गई है। पुलिस मौके पर पहुंच गई है और जांच में जुटी है। वहीं, हैवतपुर और अंडला गांव में घटना के बाद से ग्रामीणों में खासा रोष है। घटनास्थल पर पुलिस अधीक्षक सिटी और जिलाधिकारी समेत एसडीएम रंजीत सिंह, जिला आबकारी अधिकारी व वन अधिकारी भी पहुंचे। ग्रामीणों की मौत की खबर मिलने पर डीआईजी अलीगढ़ घटनास्थल पर पहुंचे। अधीनस्थ अधिकारियों और ग्रामीणों से वार्ता कर घटना की जानकारी ली। इसके अलावा एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणी जिला अस्पताल पहुंचे यहां उन्होंने इलाज के लिए लाए गए लोगों का हालचाल जाना। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह का कहना है कि दो थाना इलाकों में शराब से 11 लोगों की मौत हुई है। लोधा थाना इलाके में आठ और जवां थाना इलाके में तीन लोगों की मौत हुई है। डीएम ने कहा कि जिन मृतकों के पोस्टमार्टम हो रहा है उनकी मौत ही शराब कांड में गिनी जाएगी। एडीएम प्रशासन मजिस्ट्रेट जांच करेंगे। शाम तक बड़ी कार्रवाई होगी, शासन के सम्पर्क में हैं। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि शराब की दुकान के लाइसेंस के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो रहा है। उत्तर प्रदेश के गृह विभाग को लगातार इसकी अपडेट दी जा रही है। 

यूपी में 2402 पॉजिटिव लखनऊ मे 172
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) मुख्यमंत्री योगी की सख्त मॉनिटरिंग, जमीनी दौरे और 3टी फार्मूले के कारण नए केस की संख्या में काफी कमी आई है। यूपी में कोरोना के लगातार टेस्ट बढ़ाए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 3.58 लाख टेस्ट हुए, जिसमें से 1.48 लाख आरटीपीसीआर टेस्ट हुए। अब तक उत्तर प्रदेश में 4.84 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में सिर्फ 2402 पॉजिटिव केस आए। अब यूपी में कुल एक्टिव केस 52244 हैं। नए आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के दो जिलों में कोई केस नहीं हैं। 16 जिलों में सिंगल डिजिट में केस हैं और 53 जिलों में डबल डिजिट में केस हैं। सिर्फ चार जिलों में सैकड़ा में केस हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 17355300 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसमें से युवाओं की संख्या 16.69 लाख है। 

30 जून तक विदेशों की यात्रा नहीं कर सकेंगे लोग,सरकार ने बढ़ाई पाबंदी


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) कोरोना वायरस की वजह से आगामी 30 जून तक लोग विदेश की यात्रा नहीं कर सकेंगे। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने लागू पाबंदी को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है। पिछले साल से ही विदेशी फ्लाइट्स के आने और देश से विदेश फ्लाइट के जाने पर रोक लगी हुई है। यह फैसला कोरोना वायरस की वजह से लिया गया था।हालांकि, डीजीसीए ने स्पष्ट किया है कि यह फैसला सभी इंटरनेशनल कार्गो फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगा। साथ ही, जिन फ्लाइट्स को डीसीजीआई छूट देगा, वह इस फैसले से अलग रहेगी। डीजीसीए ने अपने नए आदेश में कहा, ”दिनांक 26-06-2020 के आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए, सक्षम अधिकारी ने अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं के संबंध में ऊपर दिए गए विषय पर जारी सर्कुलर की वैधता को 30 जून 2021 के 23:59 बजे तक के लिए आगे बढ़ा दिया है।”डीजीसीए ने कहा कि मामले के आधार पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा चयनित मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है। मालूम हो कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने काफी तबाही मचाई है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से मामलों में कमी आ रही है। आज सामने आए कोरोना के नए मामले पिछले 44 दिनों में सबसे कम हैं। आज देश् में 1.86 लाख नए मामले मिले हैं। अभी एक्टिव मामलों की संख्या 23,43,152 है। पिछले 24 घंटों में 3660 लोगों की महामारी की वजह से मौत हो गई। वहीं, कोविड की वजह से हाल ही में डीजीसीए की ओर से चेतावनी जारी की गई थी, जिसमें कहा गया था कि यदि कोई यात्रा कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन नहीं करता है तो फिर चेतावनी जारी की जाए। उसके बाद भी बर्ताव नहीं सुधारता है तो उसे सुरक्षाबलों के हवाले किया जाए। यदि जरूरत पड़ती है तो ऐसे यात्री के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। एयरपोर्ट्स की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ और पुलिस अधिकारियों को भी आदेश दिया गया था कि यदि यात्री बिना फेस मास्क लगाए दिखाई देते हैं, तो उन्हें किसी भी सूरत में एंट्री नहीं दी जाए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here