पेशावर की शिया मस्जिद में आत्मघाती हमला,60 लोगों की मौत

जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता) पाकिस्तान के पेशावर शहर के क़िस्सा ख़्वानी बाज़ार इलाक़े में शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के दौरान एक शिया मस्जिद में हुए धमाके में कम से कम 56 लोगों की मौत हुई है। ये धमाका क़िस्सा ख़्वानी बाज़ार की गली कूचा-ए-रिसालदार में शिया मुसलमानों की जामा मस्जिद में हुआ।लेडी रीडिंग अस्पताल के प्रवक्ता मोहम्मद आसिम ने बताया है कि इस घटना में 60 लोगों की मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि धमाके में 200 लोग ज़ख़्मी हैं जिनमें से तक़रीबन 10 की हालत नाज़ुक है।निजी टीवी चैनल जियो न्यूज़ से बात करते हुए एसएसपी ऑपरेशंस हारून रशीद ने बताया है कि ये आत्मघाती हमला था।उनका कहना था कि हमलावर ने पहले गेट पर मौजूद पुलिस सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाया जिनमें एक पुलिस कॉन्स्टेबल की मौत हो गई है।अली हैदर नामक एक चश्मदीद ने मीडिया को बताया कि सभी लोग मस्जिद में जुमे की नमाज़ की तैयारी कर रहे थे तभी एक बंदूक़धारी मस्जिद में दाख़िल हुआ और उसने गोलियां चलानी शुरू कर दीं।

इसके बाद उसी बंदूक़धारी ने मस्जिद में धमाका कर दिया। धमाके के बाद इलाक़े के लोगों में ग़ुस्सा था और पुलिस को मस्जिद में दाख़िल होने की अनुमति नहीं दी जा रही थी लेकिन बाद में पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों के आने के बाद स्थिति सामान्य हुई।स्थानीय पत्रकार मुहम्मद ज़ुबैर ख़ान के मुताबिक़ ये मस्जिद पेशावर में शिया समुदाय की केंद्रीय मस्जिद है जहां पर तक़रीबन पूरे पेशावर से लोग जुमे की नमाज़ पढ़ने आते हैं।पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख़ राशिद अहमद ने ट्वीट करके धमाके की निंदा की है।एक चश्मदीद ने बताया कि तंग रास्तों के कारण ज़ख़्मियों को अस्पताल पहुंचाने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ा क्योंकि घटनास्थल तक गाड़ी नहीं जा सकती है।चश्मदीदों का कहना है कि इसी वजह से ज़ख़्मियों को तीन से चार सौ मीटर तक हाथों में उठाकर या चारपाइयों पर उठाकर सड़क तक पहुंचाया गया और वहां से फिर एंबुलेंस के ज़रिए अस्पताल ले जाया गया। एक अन्य चश्मदीद ने बताया कि मस्जिद में जुमे का ख़ुतबा जारी था कि उसी दौरान पहले भारी फ़ायरिंग हुई।उनका कहना था,”ऐसे लगा कि दो तरफ़ से फ़ायरिंग हो रही है. फ़ायरिंग का सिलसिला शायद एक या दो मिनट तक जारी रहा होगा कि उसके फ़ौरन बाद बड़े धमाके की आवाज़ आई।राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने विस्फोट की निंदा करते हुए इसमें जन हानि पर दुख जताया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने पेशावर में हुए विस्फोट की कड़ी निंदा की, जबकि गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने प्रांत के मुख्य सचिव और पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) से घटना पर रिपोर्ट मांगी है। प्रधानमंत्री ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं और संबंधितों को घायल लोगों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने को कहा है।

खैबर पख्तूनख्वाह के मुख्यमंत्री महमूद खान ने विस्फोट की निंदा करते हुए इस जघन्य कृत्य के गुनाहगारों को सख्त से सख्त सजा देने की बात कही। उन्होंने कहा कि इबादतगाहों में लोगों को निशाना बनाना अमानवीय कृत्य है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि घायलों का इलाज सुनिश्चित किया जाए।

मौलाना कल्बे जवाद की मेहनत रंग लाई,दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्ला खान की होगी छुट्टी


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) दिल्ली की दरगाह शाहे मरदां मे मौलाना कल्बे जवाद समर्थित अंजुमन हैदरी को हटा कर नई कमेटी बनाने वाले दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्ला खान की जल्द छुट्टी हो सकती है। पहले तो अमानतुल्ला खान द्वारा बनाई हुई को ही उपराज्यपाल ने ख़तम कर दिया और अब अमानतुल्ला खान के खिलाफ दिल्ली वक्फ बोर्ड के सात में से चार सदस्यों ने शुक्रवार को उपराज्यपाल कार्यालय में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस सौंपा,

जिसमें उनके खिलाफ भ्रष्टाचार,अवैध भर्ती और मनमानी के आरोप लगाए गए हैं।चारों सदस्यों ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से अविश्वास प्रस्ताव पर जल्द फैसला करने के लिए 18 दिनों के भीतर बोर्ड की बैठक बुलाने का आग्रह किया है। ओखला से आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्ला खान ने अपने ऊपर लगे आरोपों को ‘झूठा’ और बेबुनियाद करार दिया है। कांग्रेस के पूर्व सांसद और दिल्ली वक्फ बोर्ड के सदस्य परवेज हाशमी ने कहा कि नोटिस पर चार सदस्यों ने हस्ताक्षर किए थे, जिनमें से दो को ‘आप’ सरकार ने ही नामित किया था।हाशमी ने कहा कि खान की अध्यक्षता में वक्फ बोर्ड के कामकाज के संबंध में बहुत सारी शिकायतें थीं। भ्रष्टाचार और अनियमितताओं के अलावा, अन्य मुद्दे भी हैं जैसे कि वक्फ बोर्ड के अधिकार क्षेत्र में आने वाली मस्जिदों के इमामों का वेतन और किराया वसूली। हाशमी के अलावा, अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस पर चौधरी शरीफ अहमद, रजिया सुल्ताना और नईम फातिमा काजमी ने हस्ताक्षर किए। उनकी ओर से तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।वक्फ बोर्ड के तीसरी बार अध्यक्ष रहे खान विवादों से अलग नहीं हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर 2016 और 2018 में बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।सूत्रों ने कहा कि खान इसके तहत संपत्तियों से किराए के संग्रह को सुव्यवस्थित करके बोर्ड के राजस्व को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड हालांकि, धन की कमी के कारण अपने संविदा कर्मचारियों और इमामों के वेतन और वेतन का भुगतान करने में असमर्थ था।इमामों ने हाल ही में वक्फ बोर्ड कार्यालय में अपने भुगतान की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जो 11 महीने से लंबित है। पिछले साल संविदा कर्मचारियों ने भी अपना बकाया चुकाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। सूत्रों ने बताया कि इन संविदा कर्मचारियों का वेतन करीब तीन से चार महीने से लंबित है।

डीएम अयोध्या का बोर्ड बदले जाने पर जेई सस्पेंड,

जिलाधिकारी आवास का बदला गया था बोर्ड।जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार के आवास का बोर्ड बदलने के मामले में पीडब्ल्यूडी के जेई अजय कुमार शुक्ला को निलंबित कर दिया गया है। इसमें बोर्ड का रंग केसरिया से हरा किया गया था, जिसे लोगों ने राजनीति से जोड़ा। इतना ही नहीं इस पर सोशल मीडिया पर खूब चुटकियां भी ली गईं। तरह-तरह की अटकलें भी लगाई जाने लगीं।अयोध्या में डीएम के आवास की इन दिनों मरम्मत हो रही है। इसलिए उनके आवास को अस्थायी रूप से पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में शिफ्ट कर दिया गया है। आम लोगों को उनके अस्थायी आवास की सूचना देने के लिए पहले केसरिया रंग का बोर्ड लगाया गया था। बताते हैं कि बोर्ड ठीक-ठाक हालत में था, फिर भी इसे बदलकर हरे रंग का कर दिया गया। सोशल मीडिया पर हुए वायरल संदेश में कहा गया कि अधिकारी भी भावी राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखकर अब इस तरह के निर्णय ले रहे हैं। हालांकि, उस वक्त पीडब्ल्यूडी के स्थानीय अधिकारियों का कहना था कि रंग बदलने को राजनीति से जोड़ना उचित नहीं है। पीडब्ल्यूडी के बोर्ड हरे रंग के ही होते हैं। पीडब्ल्यूडी मुख्यालय ने प्रारंभिक जांच में पाया कि अवर अभियंता अजय कुमार शुक्ला ने उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाए बिना जिलाधिकारी के आवास का बोर्ड बदलवाया। इसके सोशल मीडिया पर वायरल होने से विभाग की छवि धूमिल हुई। उत्तर प्रदेश सरकारी सेवक (अनुशासन एवं अपील) नियमावली-1999 के तहत उनके खिलाफ जांच के आदेश दे दिए गए हैं। निलंबन अवधि के दौरान शुक्ला कार्यालय, मुख्य अभियंता, अयोध्या से संबद्ध रहेंगे।

यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की के देश छोड़ने की खबर ,युद्ध के चलते 12 लाख से अधिक ने अब तक छोड़ा यूक्रेन

ukraine russia war: यूक्रेन छोड़कर पोलैंड पहुंचे राष्ट्रपति जेलेंस्की, रूसी मीडिया का बड़ा दावा
जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) रूसी सैनिक यूक्रेन की धरती पर मिसाइल और बम धमाकों से कोहराम मचा रहे हैं। राजधानी कीव में रूसी सैनिकों की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। इस बीच रूसी मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन छोड़ दिया है और पोलैंड पहुंच गए हैं।शुक्रवार को रूसी मीडिया ने दावा किया यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने देश छोड़ दिया है और पोलैंड में शरण ले ली है। हालांकि रूसी दावे पर अभी यूक्रेन की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। बताते चले कि कुछ दिन पहले भी रूसी मीडिया ने दावा किया था जेलेंस्की ने यूक्रेन छोड़ दिया है। तब जेलेंस्की ने इन दावों को खारिज करके एक वीडियो जारी किया था और कहा कि वे आखिर तक देश नहीं छोड़ेंगे। रूस-यूक्रेन के बीच जंग का आज 9वां दिन है। रूसी सेना यूक्रेन को चारों ओर से घेर रही है। यूक्रेन के कई शहरों पर रूसी सेना ने कब्जे का दावा किया है। इस बीच जपोरिजिया में परमाणु संयंत्र पर भी रूसी सेना ने हमला बोलकर नियंत्रण कर लिया है। यह यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु संयंत्र है। यूक्रेन की 25 से 30 फीसदी परमाणु ऊर्जा की इसी परमाणु संयंत्र से आपूर्ति की जाती है। उधर, रूस पर यूक्रेन में मानवाधिकारों का उल्लंघन करने के आरोपों की जांच के लिए स्वतंत्र आयोग के गठन पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में मतदान हुआ। भारत यहां भी मतदान से दूर रहा।रूस-यूक्रेन संकट को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की न्यूयॉर्क में सुबह 11.30 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10 बजे) आपातकालीन बैठक होगी। संयुक्त राष्ट्र के एक राजनयिक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह बैठक जपोरिजिया पर रूस के हमले के मद्देनजर बुलाई गई है। इसमें संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा (आईएईए) के अधिकारी भी संबोधित करेंगे।यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस के लोगों से अनुरोध किया है कि वह यूरोप में सबसे बड़े जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा प्लांट पर रूसी बलों के कब्जे के विरोध में प्रदर्शन करें।संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार जब से रूस ने यूक्रेन पर हमला शुरू किया है (24 फरवरी), 12 लाख से अधिक लोग यूक्रेन से पड़ोसी देशों में पहुंचे हैं। बच्चों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूनिसेफ ने बताया है कि इन लोगों में से पांच लाख युवा हैं। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थि एजेंसी (यूएनएचसीआर) का अनुमान है कि 40 लाख से अधिक यूक्रेनी शरणार्थियों को सुरक्षा और सहयोग की जरूरत पड़ेगी।

अखिलेश यादव के रोड शो में उमड़ा जन सैलाब

up election 2022 akhilesh yadav road show in varanasi all hindi updates
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) पीएम मोदी के रोड शो के बाद अब सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने रोड शो की शुरुआत की है। रोड शो में भारी संख्या में सपा कार्यकर्ता पहुंचे हैं। इस दौरान सपा कार्यकर्ताओं ने अखिलेश यादव को तीर-धनुष दिए। जोश से लबालब कार्यकर्ताओं ने नारे लगाकर अपने प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे। सपा कार्यकर्ता पूरे जोश के साथ नारे लगा रहे हैं। बम-बम बोल रहा है काशी, तरक्की और खुशहाली चाहते हैं यूपी वासी।अखिलेश यादव शहर के तीनों विधानसभा प्रत्याशियों पूजा यादव, अशफाक अहमद डब्लू, किशन दीक्षित के साथ रथ पर सवार होकर रोड शो में शामिल हुए। कार्यकर्ता नारे लगा रहे हैं कि काशी की पुकार है, आ रही सपा सरकार है। समाजवादी विजय यात्रा वाराणसी में उमड़ा जनसैलाब।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here