तालकटोरा के मुतवल्ली पद से हटाए गए सय्यद फ़ैज़ी,राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष रहे गएरूल रिज़वी के पुत्र ज़ैगम रिज़वी प्रशासक नियुक्त,शमील शम्सी बने इमामबाड़ा सिबतैनाबाद में मुतवलली
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड ने आज अहम करवाई करते हुए प्रदेश के कई औक़ाफ़ में नई वक़्फ़ कमेटीयो का गठन किया है। चीयरमैन अली ज़ैदी की अध्क्षता में उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड की मीटिंग में यह अहम फैसले लिए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक़ बैठक मे रामपुर मे खानदान नवाब रामपूर को सपा के क़द्दावर नेता आज़म खां द्वारा बेदख़ल कर दिया गया था इतना ही नहीं रामपुर में उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड के पूर्व चीयरमैन द्वारा कई दुकानों को धुवास्त करा दिया गया था। बहारहाल आज बेगम नूर बानो के ख़ानदान को तमाम औक़ाफ़ वापस करते हुए नई वक़्फ़ कमेटी का गठन कर दिया गया है। उधर आगरा वक़्फ़ मज़ार ए शहीद ए सालिस मे मौलाना आग़ा रूही की सरपरस्ती मे कमेटी गठित करदी गई हैं। यहाँ मौलाना आग़ा रूही के बेटे कमेटी मे सचिव होंगे। जिसमे बोर्ड पिछले कई माह से सुनवाई कर रहा था। लखनऊ की दरया वाली मस्जिद मे मौलाना कल्बे जावद नक़वी को मुतवल्ली बनाया गया है। लखनऊ में इमामबाड़ा इकरामउल्ला में वित्तीय अनियमितताओं की शिकायत के बाद मुतवलली को हटाया गया। कानपुर में बड़ी कार्यवाही करते हुए वक्फ हादि बेगम हाजरा बेगम की प्रबंध कमेटी को बर्खास्त किया गया। लखनऊ स्थित कर्बला मीर खुदा बक्श, तालकटोरा में वक्फ बोर्ड के सदस्य फैज़ी के विरुद्ध मिली शिकायतों के बाद चली लंबी जांच के बाद बोर्ड ने सर्वसम्मति से उन्हें मुतवलली पद से बर्खास्त कर दिया। कार्यवाही के चलते कल की बोर्ड बैठक मे नही शामिल हुए थे फैज़ी। वहाँ बोर्ड ने कर्बला को अपने सीधे नियंत्रण में लेते हुए पूर्व राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रहे गएरूल रिज़वी के पुत्र ज़ैगम रिज़वी को प्रशासक नियुक्त कर दिया। सहारनपुर में इमामबाड़ा अंसारीयान में नई कमेटी बनाई गईं। लखनऊ के हज़रतगंज स्थित इमामबाड़ा सिबतैनाबाद में मुतवलली के इस्तीफे के बाद रिक्त स्थान पर रमजान से पहले बेहतर प्रबंध के लिए वक्फ बचाव आंदोलन के अध्यक्ष शामील शम्सी को मुतवलली पद की जिम्मेदारी सौपी गई। फर्रुखाबाद की सुनहरी मस्जिद में मुतवलली की मृत्यु के पश्च्यात रिक्त स्थान पर मुतवलली नियुक्ति की गई। लखनऊ स्थिति वक्फ मीर दरोगा वाजिद अली के मुतवलली को प्राप्त शिकायतों के आधार पर जांच के बाद बर्खास्त किया गया और नए मुतवलली की नियुक्ति हुई।फैजाबाद चौक स्थिति मस्जिद हसन रजा खान की प्रबंध कमेटी को हटा कर नई प्रबंध कमेटी बनाई गई।लखनऊ के तीन औक़ाफ में मिली शिकायतों के आधार पर बोर्ड द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।प्रदेश के कई छोटे बड़े औक़ाफ के सिलसिले में बोर्ड बैठक में कई फैसले लिए गए और प्रदेश भर मे फैली बोर्ड की सम्पत्तियों को भू माफिया के कब्ज़े से मुक्त कराने के लिए अभियान छेड़ने का फैसला लिया गया औक़ाफौ में भ्रस्टाचार के प्रति बोर्ड ने सख्ती बनाए रखने की बात की और बोर्ड की आमदनी बढ़ाने के लिए बाजार दर से किराया वसूलने पर ज़ोर डाला गया।

सऊदी में नजर आया रमजान का चांद ; इतवार को भारत में पहला रोज़ा

जायज़ा डेली न्यूज़ नई दिल्ली (संवाददाता) रमजान के महीने का बेसब्री से इंतेजार कर रहे मुसलमानों के लिए बड़ी खबर आई है। दरअसल सऊदी अरब में रमजान का चांद नजर आ चुका है। अब सऊदी अरब में आज से तरावीह का आगाज़ हो जाएगा और कल पहला रोज़ा रखा जाएगा। सऊदी अरब,कुवैत ,कतर ,बहरीन, ईरान,ईराक समेत तमाम गल्फ और मुस्लिम मुल्कों मे कल रखा जाएगा पहला रोजा। बता दें कि सऊदी अरब भारत के मुकाबले एक दिन पहले चांद दिखाई देता है। इस हिसाब से हिंदुस्तान में कल यानी शनिवार को चांद देखा जाएगा और इतवार से यहां रोजे रखे जाएंगे।वैसे रमजान इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना माना जाता है। माना जाता है कि इस महीने में ही 610 ईसवी में पैगंबर मोहम्मद साहब पर लेयलत-उल-कद्र के मौके पर पवित्र धर्म ग्रंथ कुरान शरीफ नाजिल हुई थी इसलिए इस्लाम में रमजान को पाक माह का दर्जा दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here