जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ दिल्ली संवाददाता आखिरकार भारत में हेट स्पीच पर लगाने की फेसबुक ने पहल कर दी। हेट स्पीच पर रोक लगाने को लेकर दबाव झेल रहे फेसबुक ने अब बीजेपी के नेता टी राजा सिंह को फेसुबक और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंधित कर दिया है। हिंसा और नफ़रत को बढ़ावा देने वाले कंटेंट को लेकर फेसबुक की नीति के उल्लंघन के चलते ये फैसला लिया गया है। फेसबुक के प्रवक्ता ने एक ई-मेल के ज़रिए जानकारी दी, “हमने हिंसा और नफ़रत को बढ़ावा देने वालों को रोकने की हमारी नीति का उल्लंघन करने के लिए राजा सिंह पर फेसबुक पर प्रतिबंध लगा दिया है।”फेसबुक के मुताबिक उल्लंघन करने वालों के मूल्यांकन की प्रक्रिया व्यापक है और इसी कारण फेसबुक ने उनका अकाउंट हटाने का फैसला लिया है। अमरीकी अख़बार ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि फ़ेसबुक भारत में अपने कारोबारी हितों को देखते हुए बीजेपी नेताओं के कथित तौर पर नफ़रत फैलाने वाले भाषणों पर सख़्ती नहीं बरतता है। इस रिपोर्ट को देखते हुए संसदीय समिति ने फेसबुक के दुरुपयोग के मसले पर चर्चा के लिए फेसबुक के प्रतिनिधियों को तलब किया था।मंगलवार को केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि फेसबुक के कर्मचारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्रियों के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने ये भी लिखा कि उन्हें जानकारी मिली है कि फेसबुक इंडिया की टीम में कई वरिष्ठ अधिकारी एक खास राजनीतिक विचारधारा के समर्थक हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट का ट्विटर एकाउंट हैक किए जाने की ख़बर की खुद ट्विटर ने गुरुवार को पुष्टि कर दी है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक़ गुरुवार को तड़के सवा तीन बजे हैकिंग की इस वारदात को अंज़ाम दिया गया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ इससे पहले जुलाई में कई जानीमानी शख़्सियतों के ट्विटर एकाउंट्स हैक किए गए थे। हैक किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े ट्विटर हैंडल @narendramodi_in से उनके फौलोअर्स को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में क्रिप्टोकरेंसी के ज़रिये चंदा देने की अपील की गई थी। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर ने रॉयटर्स को भेजे अपने बयान में कहा है कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वेबसाइट के ट्विटर हैंडल हैक होने की जानकारी है और सुरक्षा के लिए कदम उठाए गए हैं। ट्विटर ने कहा, “हम सक्रिय रूप से इस मामले की जांच कर रहे हैं. फिलहाल हमें अन्य ट्विटर हैंडल्स के प्रभावित होने की जानकारी नहीं है।”नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप और उनकी निजी वेबसाइट के ट्विटर हैंडल को 25 लाख से ज़्यादा लोग फॉलो करते हैं।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू हिरासत में

बाराबंकी।अयोध्या में किसानों से मिलने जा रहे काँग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू लिए गए हिरासत में।अजय लल्लू का आरोप कि सरकार अयोध्या किसानों के साथ भूमि अधिग्रहण कानून में भेदभाव कर रही है। लल्लू की खुली चुनौती कहा कि किसानों के हक के लिए लाठी भी खायेंगे और जेल भी जाएंगे।लल्लू का आरोप सरकार किसानों के साथ भेदभाव करके किसी को 70 लाख बीघा तो किसी को 10 लाख रुपया बीघा का मुवावजा दे रही है। ऐसा भेदभाव किसानों के साथ धोखा है सभी किसानों को समान दर से भुगतान हो , नही तो कांग्रेस सड़कों पर उतरेगीहिरासत में लिए जाने के दौरान बाराबंकी पुलिस और काँग्रेस अध्यक्ष के बीच हुई तीखी बहस अयोध्या जाते समय लखनऊ – अयोध्या राजमार्ग पर बाराबंकी के चौपुला चौराहे पर पुलिस ने लिया हिरासत में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here