जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली(संवाददाता) निलंबन के खिलाफ रात भर धरने पर बैठे रहे सुबहा उप सभा पति खुद सांसदों के लिए चाय नाश्ता लेकर पहुंचे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निलंबित सांसदों को चाय पिलाने पहुँचे हरिवंश की ख़ूब सराहना की।रविवार 20 सितंबर का दिन राज्यसभा के इतिहास में लंबे समय तक याद रखा जाएगा।कोरोना काल में चल रही राज्यसभा की बैठक में सारी पाबंदियाँ ताक पर रख दी गईं। ख़ूब हो हल्ला हुआ विधेयक की प्रतियाँ फाड़ी गई और उप सभापति की सीट तक सांसद पहुँच गए।एक दूसरे को रोकने की कोशिश हुई और आख़िरकार ध्वनि मत से कृषि सुधारों से संबंधित विधेयक पारित हो गए।

कई विपक्षी सांसदों ने इस पर ऐतराज़ जताया और इसे लोकतंत्र की हत्या की संज्ञा दी। इन सब विवादों के बीच जिनकी सबसे अधिक चर्चा हुई, वो हैं राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह।जनता दल यू के राज्यसभा सांसद हरिवंश को हाल ही में दोबारा राज्यसभा का उपसभापति चुना गया है। हरिवंश के व्यवहार से नाराज़ कई विपक्षी पार्टियों ने उनके ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया, लेकिन इसे ख़ारिज कर दिया गया है।

इस मामले में आठ सांसदों को उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने निलंबित किया है, उनमें तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह भी शामिल हैं।लेकिन सोमवार को आठ सांसदों ने इसे मानने से इनकार कर दिया और रात भर में धरना प्रदर्शन पर बैठे रहे। निलंबन के विरोध में सोमवार को निलंबित सांसदों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास रातभर प्रदर्शन किया। लेकिन इन निलंबित सांसदों को मंगलवार की सुबह उस समय आश्चर्य हुआ, जब हरिवंश उनके लिए चाय लेकर धरना स्थल पर पहुँच गए।लेकिन साथ ही उन्होंने विपक्षी सांसदों के व्यवहार के ख़िलाफ़ एक दिन का उपवास रखने का भी ऐलान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here