ऊपर दिए गए बटन को दबा कर इस को खबर सुना भी जा सकता है


जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) कोरोना महामारी की रोक थाम लखनऊ ज़िलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर ने संयुक्त अभियान चला कर लोगो को जागरूक किया तथा ज़िलाधिकारी ने लखनऊ के लिए अलग से गाइड लाइन जारी की है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ विशेष गाइड लाइन जारी करते हुए बताया की ने शॉपिंग मॉल्स कांप्लेक्स बाजारों के लिए जो गाइडलाइन जारी की है।अब बिना मास्क के शॉपिंग कांप्लेक्स में प्रवेश नहीं मिलेगा । शॉपिंग कांप्लेक्स और लिफ्ट में प्रवेश से पहले होगी थर्मल स्कैनिंग होगी ।प्रत्येक शॉपिंग मॉल्स में बिना मास्क आने वाले व्यक्तियों को दिया जाएगा

मास्कबाजारों और दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निर्धारित दूरी पर निशान बनाए जाएंगे अनलॉक 4 की गॉड गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के दिशा निर्देश जारी किये गए है । वहीं आज पुलिस आयुक्त सुजीत पाण्डेय,जॉइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोरा व जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश द्वारा 1090 चौराहे से कोरोना जागरूकता रैली की शुरूआत की।इस अवसर पर 100 विशेष टीमे रवाना की गयी जिस से लखनऊ की जनता में COVIDー19 प्रोटोकॉल के संबंध मे लायेंगी जागरूकता,लाई जाये गई।टीमे मास्क का वितरण भी करेंगी। इस बीच चौक व ठाकुरगंज पुलिस पुरी तरह से कोविद 19 महामारी के अभियान में मुस्तैद रही इंस्पेक्टर चौक विश्वजीत सिंह व इंस्पेक्टर ठाकुरगंज राजकुमार के नेतृत्व में दोनो थाने की पुलिस टीम ने मिलकर अभियान चलाया दोनो पुलिस थाने की पुलिस टीम के साथ कोविद 19 डॉक्टर टीम भी मौजूद रही ।चौक से कo पी एस त्रिपाठी व ठाकुरगंज से कo राम हर्ष ने डॉक्टर की टीम के साथ सड़क पर रिक्शावालो सब्जीवालो व गरीबो की जांच कराई गई ।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में इमरान ख़ान के भाषण से नाराज़ भारत ने सुनाई खरी खरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महासभा को संबोधित करेंगे


संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 75वें सत्र के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू-कश्मीर और आतंकवाद के मसले पर एक बार फिर विवाद हो गया। इमरान ख़ान ने शुक्रवार को बैठक को संबोधित किया जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि ने जवाब दिया. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महासभा को संबोधित करेंगे।

शुक्रवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने अपने पहले से रिकॉर्ड किए गए भाषण में जम्मू-कश्मीर विवाद, अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार और आरएसए के हिंदुत्ववादी एजेंडे को लेकर भारत पर निशाना साधा उन्होंने भारत पर कश्मीर में मानवाधिकार हनन और सैन्य इस्तेमाल को लेकर आरोप लगाए।इसके बाद भारत ने अपने जवाब देने के अधिकार (राइट टू रिप्लाई) का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान को उत्तर दिया।भारत ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने और अपने ही देश में अल्पसंख्यकों सहित अन्य संप्रदाय के मुसलमानों पर अत्याचार करने का आरोप लगाया।भारत ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने और अपने ही देश में अल्पसंख्यकों सहित अन्य संप्रदाय के मुसलमानों पर अत्याचार करने का आरोप लगाया।इमरान ख़ान ने कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए कहा, ”जब तक कि जम्मू और कश्मीर का विवाद अंतरराष्ट्रीय वैधता के आधार पर हल नहीं हो जाता तब तक दक्षिण एशिया में शांति और स्थायित्व नहीं होगा। सुरक्षा परिषद को इस ख़तरनाक विवाद को रोकना चाहिए और अपने ही प्रस्तावों को लागू करना चाहिए जैसा कि पूर्वी तिमोर में किया गया था।”उन्होंने कहा, “मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि फ़ासीवादी, अधिनायकवादी, आरएसएस के नेतृत्व वाली सरकार ने अगर पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामकता दिखाने की कोशिश की तो उसकी एक ऐसे राष्ट्र से मुलाकात होगी जो अपनी आज़ादी के लिए आखिर तक संघर्ष करेगा।इमरान ख़ान ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने की आलोचना की. साथ ही कहा कि भारत सरकार राज्य में जनसांख्यिकी में बदलाव करने की कोशिश कर रही है।ताकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों में उल्लिखित जनमतसंग्रह का परिणाम प्रभावित हो सके।इमरान ख़ान ने आरएसएस को लेकर कहा कि आरएसएस के संस्थापक सदस्य नाज़ियों से प्रेरित हैं और वो नस्लीय शुद्धता और वर्चस्व जैसी अवधारणाओं को मानते हैं। नाज़ियों की नफ़रत यहूदियों के लिए थी और आरएसएस की मुसलमानों और कुछ हद तक ईसाईयों के लिए है। वो मानते हैं कि भारत सिर्फ़ हिंदुओं का देश है।और बाक़ी समान नागरिक नहीं हैं। गांधी और नेहरू की धर्मनिरपेक्षता की जगह हिंदू राष्ट्र बनाने के सपने ने ले ली है। उन्होंने गुजरात के 2002 के दंगों का ज़िक्र भी किया।इमरान ख़ान के इस बयान पर भारत ने कड़ा विरोध जताया।इमरान ख़ान के इस बयान पर भारत ने कड़ा विरोध जताया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने पाकिस्तान के बयान को एक नई राजनयिक गिरावट कहा साथ ही इसे झूठ, व्यक्तिगत हमला, युद्ध भड़काने वाला, अपने अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न और सीमापार आतंकवाद को छुपाने की कोशिश करने वाला बताया।इमरान ख़ान के भाषण के दौरान संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन के प्रथम सचिव मिजितो विनितो संयुक्त राष्ट्र महासभा छोड़कर चले गए थे।इमरान ख़ान के भाषण के दौरान संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन के प्रथम सचिव मिजितो विनितो संयुक्त राष्ट्र महासभा छोड़कर चले गए थे।भारत की ओर से मिजितो विनितो ने कहा, ”केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में लाए गए नियम और क़ानून पूरी तरह से भारत के आंतरिक मामले हैं. कश्मीर में सिर्फ़ एक ही विवाद है। कि वो अब भी पाकिस्तान के अवैध कब्ज़े में है। हम पाकिस्तान से अवैध कब्ज़े वाले सभी इलाक़ों छोड़ने की मांग करते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here