एपल आरामको को पछाड़ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

एपल के शेयर में शुक्रवार को 7.1 फ़ीसद का रिकॉर्ड उछाल देखा गया. कंपनी के तिमाही नतीजों में शानदार प्रदर्शन के बाद शेयर में उछाल आया. कोरोना वायरस की महामारी के कारण दुनिया भर में तेल की मांग में भारी गिरावट आई है और इसका असर सऊदी की तेल कंपनी अरामको पर भी पड़ा है।इस उछाल से एपल ने सऊदी अरब की कंपनी आरामको को पछाड़ दिया और ख़ुद दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।शुक्रवार को बाज़ार के खुलते ही एपल कंपनी के शेयर की क़ीमत 412 अमरीकी डॉलर हो गई.अगर उसी रेट पर बाज़ार बंद होता है तो ऐपल कंपनी का बाज़ार भाव 1.786 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा।सऊदी की कंपनी आरामको पिछले साल पब्लिक कंपनी हुई थी और उसका बाज़ार भाव 1.76 ट्रिलियन डॉलर था।

जायज़ा डेली न्यूज़ दिल्ली (संवाददाता) पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में अफ़ग़ानिस्तान के कम से कम 15 नागरिक मारे गए हैं. अफ़ग़ान अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को हुई इस गोलीबारी में मारे गए लोग आम नागरिक थे। अफ़ग़ानिस्तान के टोलो न्यूज़ के मुताबिक़ इसमें कम से कम 80 लोग ज़ख़्मी भी हुए हैं। इस वजह से काबुल ने अपनी आर्मी और एयरफोर्स को अलर्ट कर दिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ चमन-स्पिन बोलडाक सीमा चौकी पर पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के सुरक्षा बलों के बीच झड़प के बाद गोलीबारी की ये घटना हुई. इस सीमा चौकी पर भारी संख्या में लोग बकरीद के मौक़े पर बोर्डर पार करना चाहते थे।अफ़ग़ानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “अगर पाकिस्तान की सेना अफ़ग़ानिस्तान के इलाक़े में रॉकेट से हमले जारी रखती है तो अफ़ग़ान फ़ौज इसका पलटवार करेगी.” पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय और सैन्य प्रशासन ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को इस घटना पर कोई फौरन प्रतिक्रिया तो नहीं दी लेकिन विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने संवाददाताओं से कहा कि इस मामले पर अफ़ग़ानिस्तान की सरकार के साथ बात की जाएगी और उम्मीद है कि जल्द ही कोई समाधान निकाल लिया जाएगा।

इराक़ पारा 51 डिग्री सेल्सियस
ध्यपूर्व के पूरे इलाक़े में भीषण गर्मी के बीच इराक़ में पारा 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.राजधानी बग़दाद में मंगलवार को पारा 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इसके बाद बुधवार को यहां पारा 51 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां लोग खुद को ठंडा रखने के लिए या तो घरों के भीतर बंद हैं या फिर सड़कों के पास लगे शावर में भीग रहे हैं। लेकिन भीषण गर्मी के पहले से ही मुश्किलों से जूझ रही देश की अर्थव्यवस्था के लिए नई मुश्किलें पैदा कर दी हैं। बग़दाद के कई हिस्सों में बिजली गुल रही और पंखा और एसी चलाने के लिए लोगों को जेनरेटर की मदद लेनी पड़ी। मौजूदा हालात में लोगों का गुस्सा भी प्रशासन और सरकार पर फूटा औऱ कई जगहों पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किए गए ।

भारत का राजस्व 88.52 अरब डॉलर हो गया
कोरोना वायरस की महामारी ने भारत की अर्थव्यवस्था की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।भारत का राजस्व घाटा जून तक पिछले तीन महीने में बढ़कर 88.52 अरब डॉलर हो गया है। अर्थशास्त्रियों ने अप्रैल में शुरू हुए 2020/21 वित्तीय वर्ष में भारत के राजस्व घाटे का अनुमान जीडीपी का 7.5% लगाया था. इससे पहले सरकार का अनुमान 3.5% था. रॉयटर्स पोल में इस वित्तीय वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था में 5.1% की गिरावट का अनुमान लगाया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here