यूपी:24 घंटे में 290 संक्रमितों की मौत, पॉजिटिव की संख्या 30 हजार के पार लखनऊ में 3,342 नए संक्रमित 25 की मौत
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ(संवाददाता) कोरोना केस को लेकर यूपी में हर दिन उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है तो कभी पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। बीच-बीच में कोरोना केसों में गिरावट भी दर्ज की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक रविवार को पिछले दो दिनों के मुकाबले कोरोना केस में मामूली राहत देखने को मिली है। 24 घंटे में प्रदेश के अंदर 30,983 नये मरीज पाए गये। वहीं 290 संक्रमितों की मौत हुई है। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 290 संक्रमितों की मौत हो गई और अब तक कुल 13,162 संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं।उन्होंने बताया कि राज्य में 30,983 नए मरीज पाए जाने के बाद अब तक कुल मामलों की संख्या 13,13,361 हो गई है। प्रसाद के मुताबिक, राज्य में अब नये संक्रमितों की तुलना में उपचार के बाद संक्रमण मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। राज्य में मिले 30,983 संक्रमितों की तुलना में पिछले 24 घंटे में 36,650 संक्रमित संक्रमण से उबरे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 10,04,447 मरीज उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में इलाज कराने वालें मरीजों की संख्या कम हुई है और इस समय कुल 2,95,752 मरीजों का इलाज चल रहा है। शनिवार को राज्‍य में इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या 3,01,833 थी। उन्होंने बताया कि शनिवार को राज्‍य में अब तक सबसे ज्यादा 2.97 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई जबकि अब तक कुल 4.13 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। रविवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 3,342 नए संक्रमित मिले और 25 मरीजों की मौत हो गई। इसी अवधि में वाराणसी में 1,610, गौतमबुद्धनगर में 1,571, कानपुर नगर में 1,357, सहारनपुर में 1,089, गाजियाबाद में 1,085 और मेरठ में 1,033 नये संक्रमित मिले हैं। कानपुर नगर में 21, गाजियाबाद में 20, झांसी में 18, वाराणसी में 16, प्रयागराज में 14, आगरा में 13, गौतमबुद्ध नगर में 12 और मरीजों की मौत हो गई। प्रसाद ने बताया कि राज्‍य में कोविड-19 टीके की अब तक 1.27 करोड़ खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि चार मई से प्रदेश के सभी गांवों में कोविड नमूनों की जांच के लिए अभियान शुरू होगा।

यूपी सरकार ने कहा 10 मई तक नहीं होगा लॉकडाउन
जायज़ा डेली न्यूज़ लखनऊ (संवाददाता) कोरोना केस को लेकर यूपी में हर दिन उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है तो कभी पॉजिटिव की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। बीच-बीच में कोरोना केसों में गिरावट भी दर्ज की जा रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर यूपी के 21 जिलाें में 10 मई तक लॉकडाउन का एक मैसेज वायरल हो रहा है। सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि यूपी में लाॅकडाउन को लेकर अफवाह चल रही हैं। लॉकडाउन बढ़ाया नहीं जा रहा है। मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के नाम से एक मैसेज वायरल हो गया। इसमें बताया गया है कि UP के निम्न 21 जिलों में 10 मई तक लॉकडाउन रहेगा। ये जिले लखनऊ, आगरा, कानपुर ,बरेली, सीतापुर, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, अलीगढ़,.हाथरस, बुलंदशहर, नोएडा, हापुड़, गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, मुज़फ्फरनगर, बागपत, शामली, बिजनौर और प्रयागराज बताए गए हैं।

भाजपा के हिंदुत्ववाद पर भारी पड़ा ममता का जय बंगाल,प्रधानमंत्री,गृहमंत्री समेत 22 केंद्रीय मंत्री, 6 राज्यों के मुख्यमंत्री की ताकत भी नहीं दिला सकी जीत,सभी 7 सीटों पर असदुद्दीन ओवैसी के प्रत्याशियों की जमानत जब्त

पार्टी आगे जीते कुल 2016

टीएमसी+ 103 111 214 211
एनडीए 52 23 75 06
माकपा+ 0 0 0 77
अन्य 1 1 1 0

पश्चिम बंगाल में तीसरी बार अपनी सरकार बना रही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूजा करने के लिए कालीघाट मंदिर पहुंची।राहुल गांधी पश्चिम बंगाल की जीत पर ममता बनर्जी का बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैं ममता बनर्जी का बधाई देकर खुश हूं। राहुल गांधी ने आगे कहा कि उन्होंने भाजपा को राज्य में करारी हार दी है।ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आपके नेतृत्व में राज्य विकास की ओर बढ़ेगा।

जायज़ा डेली नई दिल्ली (संवाददाता) पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस भले निर्णायत बढ़त हासिल कर चुकी है लेकिन हर किसी की निगाह अब नंदीग्राम सीट पर ठहर गई है।निर्वाचन आयोग ने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के मुक़ाबले वाली इस सीट पर औपचारिक नतीजों की घोषणा नहीं की है।लेकिन भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम की सीट पर अपनी जीत का एलान कर दिया है।हालांकि इससे पहले मीडिया रिपोर्टों में ममता बनर्जी के 1200 मतों से चुनाव जीतने की ख़बर आई थी।लेकिन बाद में ख़ुद तृणमूल कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैडल से ये कहा गया कि मतगणना जारी है। इस बीच समाचार एजेंसी पीटीआई ने ममता बनर्जी के हवाले से ये लिखा कि वे नंदीग्राम के लोगों ने जो जनादेश दिया है, उसका आदर करती हैं।इस बीच पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के रुझानों के साथ ही जश्न शुरू हो गया है। अलग-अलग पार्टी के समर्थक अपने उम्मीदवारों की जीत का जश्न मना रहे हैं।पश्चिम बंगाल के रुझानों में ममता बनर्जी की टीएमसी को निर्णायक बढ़त मिलती दिख रही है।चुनाव आयोग की सख्ती के बावजूद टीएमसी समर्थक सड़कों पर जश्न मना रहे हैं।असम के रुझानों में बीजेपी एक बार फिर जीत की तरफ जाती दिख रही है. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बीजेपी को बहुमत मिलने की बात कही. तमिलनाडु में डीएमके सत्ता में लौटती हुई दिख रही है। चेन्नई में डीएमके समर्थक जश्न मनाते देखे गए केरल में इस बार सत्ता परिवर्तन का ट्रेंड टूटता दिख रहा है. यहां एलडीएफ़ दोबारा सरकार बनाती हुई दिख रही है।

TMC समर्थकों ने मनाया जीत का जश्न, सड़कों पर खेली होली, देखे तस्वीरें |  Ghamasan News

वहीं केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने इस बार विधानसभा चुनाव में पार्टी की ओर से एक नारा दिया था – ‘खेला होबे’ यानी ‘खेल होगा’।और अब चुनाव के नतीजों ने साफ़ कर दिया है कि आठ चरणों में महीने भर से ज़्यादा चले चुनावी खेल में ममता और टीएमसी भारी जीत की ओर बढ़ रहे हैं। दूसरी ओर, अबकी बार दो सौ पार के नारे के साथ अपनी पूरी ताक़त और संसाधनों के साथ सत्ता हासिल करने के लक्ष्य के साथ मैदान में उतरी बीजेपी अपनी मंज़िल की आधी दूरी भी नहीं तय कर सकी है।सत्ता की हैट्रिक बनाने के बाद टीएमसी और उसके समर्थकों में जहां जश्न का माहौल है, वहीं बीजेपी में अब इस हार का ठीकरा केंद्रीय नेतृत्व पर फोड़ा जाने लगा है।

TMC समर्थकों ने मनाया जीत का जश्न, सड़कों पर खेली होली, देखे तस्वीरें |  Ghamasan News
पश्चिम बंगाल में इस साल की शुरुआत से ही बीजेपी ने जिस आक्रामक तरीक़े से टीएमसी सरकार पर हमले के साथ बड़े पैमाने पर चुनाव अभियान छेड़ा था उससे कई बार राजनीतिक हलक़ों में भी भगवा पार्टी के सत्ता में आने या टीएमसी को कांटे की टक्कर देने जैसी संभावनाएं जताई जाने लगी थीं।कुछ राजनीतिक विश्लेषक तो पार्टी के ‘आशोल परिवर्तन’ के नारे के सच होने की भी भविष्यवाणी करने लगे थे. लेकिन नतीजों ने साफ़ कर दिया है कि बीजेपी के हिंदुत्ववाद पर ममता का बांग्ला उप-राष्ट्रवाद भारी रहा है। क़रीब तीन महीने पूरी केंद्र सरकार के अलावा तमाम मंत्री और नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री लगातार बंगाल में चुनाव प्रचार में जुटे रहे। इस दौरान शायद ही ऐसा कोई दिन बीता हो जब कोई केंद्रीय मंत्री या नेता यहां रोड शो या रैली नहीं कर रहा हो।क़रीब तीन महीने पूरी केंद्र सरकार के अलावा तमाम मंत्री और नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री लगातार बंगाल में चुनाव प्रचार में जुटे रहे. इस दौरान शायद ही ऐसा कोई दिन बीता हो जब कोई केंद्रीय मंत्री या नेता यहां रोड शो या रैली नहीं कर रहा हो।ख़ुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क़रीब डेढ़ दर्जन रैलियां की थी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दूसरे नेताओं की रैलियों और रोड शो की सूची तो काफ़ी लंबी है।अपने पूरे ताम-झाम, संसाधनों और हेलीकॉप्टर के ज़रिए चुनाव अभियान चलाने वाली बीजेपी एक समय यह माहौल बनाने में कामयाब रही थी कि वह हर सीट पर टीएमसी को कांटे की टक्कर देगी. लेकिन चुनावी नतीजों ने उसे करारा झटका दिया है।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here